In practice, however, I strongly oppose the KGIA and predict that its establishment will generate serious problems. I say this because Arabic-language instruction is inevitably laden with pan-Arabist and Islamist baggage. Some examples: परन्तु व्यवहार में मै खलील जिब्रान एकेडमी का विरोध करता हुँ और मेरी भविष्यवाणी है कि इसकी स्थापना से अनेक समस्यायें उत्पन्न होंगी। मै ऐसा इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि अरबी भाषा का अध्ययन अरब राष्ट्रवाद और इस्लामवाद के बोझ तले दबा है इस सम्बन्ध में कुछ उदाहरण प्रस्तुत हैं -
2.
Finally, parents will not be assuaged by resolving problems about school crowding and the mixing of different-aged students for, whatever they say publicly, the evidence suggests that their real objection to KGIA involves the school's inculcating pan-Arabism and radical Islam. अतत: विद्यालय द्वारा बच्चों के लिए स्थान उपलब्ध करा देने या बड़े बच्चों के साथ छोटे बच्चों को नहीं बैठाने मात्र से उनकी समस्या का समाधान नहीं होता । सार्वजनिक रुप से वे भले ही यह शिकायत कर रहे हों परंतु वास्तव में वे विद्यालय द्वारा अरब राष्ट्रवाद और उग्रवादी इस्लाम को पढ़ाए जाने से चिंतित हैं ।
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Generalizing, the analyst Khalid Durán observed in 1999 that “there is an attempt to Islamize Zionism … in the sense that the importance of Jerusalem to Jews and their attachment to it is now usurped by Palestinian Muslims.” (Interestingly, this follows a larger pattern of Palestinian Arab nationalism imitating Jewish nationalism .) सामान्य तौर पर विश्लेषक खालिद दुरान ने 1999 में पाया कि इजरायलवाद के इस्लामीकरण का प्रयास इस अर्थ में हो रहा है कि यहूदियों के लिये जेरूसलम के लगाव और महत्व पर जबरन फिलीस्तीनी मुसलमानों द्वारा कब्जा किया जा रहा है.(रोचक ढंग से यह फिलीस्तीनी अरब राष्ट्रवाद को यहूदी राष्ट्रवाद के समकक्ष खड़ा करने की व्यापक परिपाटी का अंग है).
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This pattern of fracturing brings to mind the 1950s divisions of pan-Arab nationalists. They aspired to unify all Arabic-speaking peoples, as the expression then went, “From the [Atlantic] ocean to the [Persian] gulf.” However appealing the dream, its leaders fell out as the movement grew in power, dooming pan-Arab nationalism to the point that it eventually collapsed under the weight of kaleidoscopic and ever-more minute clashes. These included: इस बिखराव से मस्तिष्क में 1950 के पैन अरब राष्ट्रवादी आंदोलन के बिखराव की याद हो आती है। उन दिनों उन्होंने सभी अरब भाषी लोगों को एकता के सूत्र में बाँधने की आकाँक्षा रखी थी और इसे इस रूप में व्यक्त किया था, “ एटलाँटिक महासागर से फारस की खाडी तक” । कितना भी मर्मस्पर्शी स्वप्न रहा हो जैसे ही यह आन्दोलन बढा सत्ता में आते ही नेता पतित हो गये, पैन अरब राष्ट्रवाद इस कदर गिर गया कि यह मामूली झगडों के दबाव तले दब गया। इनमें कुछ झगडे रहे :
5.
Her intentions for the KGIA should raise alarms. An Associated Press report paraphrases her saying that “the school won't shy away from sensitive topics such as colonialism and the Israeli-Palestinian crisis,” and she notes that the school will “incorporate the Arabic language and Islamic culture.” Islamic culture? Not what was advertised - but imbuing pan-Arabism and anti-Zionism, proselytizing for Islam, and promoting Islamist sympathies will predictably make up the school's true curriculum. To express your concerns about this planned Arabic school, please write the New York City chancellor, Joel Klein, at [email protected] . Comment on this item खलील जिब्रान एकेडमी के सम्बन्ध में उसके विचार चौकन्ना करने वाले हैं एसोसिएटेड प्रेस रिपोर्ट ने उन्हें कहते हुए उद्धृत किया कि “यह विद्यालय उपनिशवेवाद और इजरायल-फिलीस्तीन जैसे विषयों से मुँह नहीं चुरायेगा और विद्यालय अरबी भाषा तथा इस्लामी संस्कृति को भी लागू करेगा।” इस्लामी संस्कृति वह नही है जो विद्यालय के लिये विज्ञापित हुआ। परन्तु अरब राष्ट्रवाद तआ इजरायल विरोध और इस्लाम में मतान्तरण के साथ इस्लामवादी इस विद्यालय का वास्तविक पाठ्यक्रम होगा ।
6.
From Arab to Muslim : Books on “The Arabs,” “ the Arab world ,” “ Arab politics ,” “ Arab nationalism ,” and “ Arab socialism ” flew off the press during my student years. With time, however, the hollowness of this modern concept of Arabs became evident. I was one of those who argued for Islam as the real defining factor, devoting myself thirty years ago to proving that “Islam profoundly shapes the political attitudes of Muslims.” Met with skepticism back then, this understanding has now become so blindingly self-evident that Amazon.com lists no fewer than 3,077 items in English on jihad. अरब से मुस्लिम तक : मेरे विद्यार्थी काल में अरब, अरब जगत, अरब राजनीति , अरब राष्ट्रवाद और अरब समाजवाद जैसे शीर्षकों की पुस्तकों से प्रकाशन भरे पडे थे। हालाँकि समय के साथ अरब सम्बंधी इस नवीन अवधारणा का खोखलापन प्रमाणित होता गया। मैं उन लोगों में से था जिन्होंने सदैव तर्क दिया कि इस्लाम एकमात्र परिभाषक तत्व है और इसे सिद्ध करने के लिये मैंने अपने तीस वर्ष व्यतीत किये कि , “ इस्लाम ही मुख्य रूप से मुसलमानों के राजनीतिक व्यवहार को स्वरूप प्रदान करता है” । उस समय इस तर्क को सशंकित भाव से लिया गया लेकिन अब यह समझ इतनी महत्वपूर्ण हो गयी है कि Amazon.com ने अपनी सूची में जिहाद पर अंग्रेजी में कम से कम 3,077 सामग्री की सूची दी है।
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From Arab to Muslim : Books on “The Arabs,” “ the Arab world ,” “ Arab politics ,” “ Arab nationalism ,” and “ Arab socialism ” flew off the press during my student years. With time, however, the hollowness of this modern concept of Arabs became evident. I was one of those who argued for Islam as the real defining factor, devoting myself thirty years ago to proving that “Islam profoundly shapes the political attitudes of Muslims.” Met with skepticism back then, this understanding has now become so blindingly self-evident that Amazon.com lists no fewer than 3,077 items in English on jihad. अरब से मुस्लिम तक : मेरे विद्यार्थी काल में अरब, अरब जगत, अरब राजनीति , अरब राष्ट्रवाद और अरब समाजवाद जैसे शीर्षकों की पुस्तकों से प्रकाशन भरे पडे थे। हालाँकि समय के साथ अरब सम्बंधी इस नवीन अवधारणा का खोखलापन प्रमाणित होता गया। मैं उन लोगों में से था जिन्होंने सदैव तर्क दिया कि इस्लाम एकमात्र परिभाषक तत्व है और इसे सिद्ध करने के लिये मैंने अपने तीस वर्ष व्यतीत किये कि , “ इस्लाम ही मुख्य रूप से मुसलमानों के राजनीतिक व्यवहार को स्वरूप प्रदान करता है” । उस समय इस तर्क को सशंकित भाव से लिया गया लेकिन अब यह समझ इतनी महत्वपूर्ण हो गयी है कि Amazon.com ने अपनी सूची में जिहाद पर अंग्रेजी में कम से कम 3,077 सामग्री की सूची दी है।
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Smith's prism offers insights into modern Middle East history. He presents Pan-Arab nationalism as an effort to transform the mini-horses of the national states into a single super-horse and Islamism as an effort to make Muslims again powerful. Israel serves as “a proxy strong horse” for both the United States and for the Saudi-Egyptian bloc in the latter's cold war rivalry with Iran's bloc. In a strong-horse environment, militias appeal more than do elections. Lacking a strong horse, Arab liberals make little headway. The United States being the most powerful non-Arab and non-Muslim state makes anti-Americanism both inevitable and endemic. स्मिथ के माध्यम से आधुनिक मध्य पूर्व की अंतर्द्ष्टि मिलती है। वे पैन अरब या समस्त अरब राष्ट्रवाद को एक प्रयास के रूप में देखते हैं जहाँ राष्ट्र राज्य के छोटे घोडों को एक विशाल घोडे के रूप में परिवर्तित किया जा सके और इस्लामवाद को मुसलमानों को पुनः शक्तिशाली बनाने के प्रयास के रूप में प्रयोग किया गया। अमेरिका और सउदी अरब के प्रखंड की ईरान के प्रखंड के साथ शीत युद्ध की प्रतिस्पर्धा में इजरायल “ छ्द्म शक्तिशाली घोडा” के रूप में आता है। शक्तिशाली घोडा के वातावरण में उग्रवादी और सेना चुनावों से अधिक लोकप्रिय होते हैं। किसी शक्तिशाली घोडे के अभाव में उदारवादी अरब कुछ ही प्रगति कर पाते हैं। अमेरिका के गैर अरब और गैर मुस्लिम सर्वाधिक शक्तिशाली देश होने के चलते अमेरिका विरोध अवश्यंभावी और स्वाभाविक हो जाता है।